फ्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट कैसे बनें और कितना कर सकते हैं कमाई 



आप सभी ने कभी न कभी फ्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट का नाम तो सुना ही होगा। एक फ्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट वह होता है जो क्लाइंट के लोकेशन पर जाकर उनका मेकअप करते हैं। लोगों के पास में कम समय हो गया है ऐसे में बहुत से लोग हैं जो अपना मेकअप घर से ही करवाना पसंद करते हैं। इसके साथ ही कुछ लोग फंक्शन के समय एक फ्रीलांसर मेअकप आर्टिस्ट ही हायर करते हैं। ऐसे में एक फ्रीलांसर मेअकप आर्टिस्ट की डिमांड काफी बढ़ती ही जा रही है। अगर अपने भी फ्रीलांसर मेअकप आर्टिस्ट बनने का सपना देखा है तो आइए आज के इस ब्लॉग में हम आपको बताते हैं कि  फ्रीलांसर मेअकप आर्टिस्ट कैसे बन सकते हैं और कितनी कमाई कर सकते हैं। 

फ्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट क्या होते हैं ? 

फ़्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट पूरी तरह से काम करने के लिए स्वतंत्र होते हैं। यह न किसी एकेडमी से जुड़े होते हैं और न ही किसी सैलून या पार्लर से। ऐसे में वह अपना खुद का काम करना ही पसंद करते हैं। इसके साथ ही फ्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट एक दिन में कई क्लाइंट का मेकअप कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं। एक फ़्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट अपने हिसाब से बुकिंग लेते हैं। 

फ़्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए इन कोर्स का करें चुनाव : – 

अगर आप एक फ़्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट बनने का सोच रहे हैं तो इसके लिए सबसे पहले 10वीं या फिर 12वीं पास होना जरुरी है। इसके बाद किसी अच्छी एकेडमी से प्रोफेशनली ट्रेनर के द्वारा फ़्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट का कोर्स कर सकते हैं। आइए अब हम आपको बताते हैं कि फ़्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए कौन सा कोर्स करना सही रहेगा। 

फ़्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट का कोर्स मेकअप कोर्स से थोड़ा अलग होता है। जहां मेकअप कोर्स में स्टूडेंट को सट्रिफिकेट, डिप्लोमा, मास्टर कोर्स करवाया जाता है वहीं फ़्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट के लिए कोर्स में बेसिक टू एडवांस मेकअप एंड हेयर स्टाइलिंग कोर्स कवर होना जरुरी है। फ़्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए नीचे दिए गए 2 कोर्स में से एक कोर्स कर सकते हैं। 

1. डिप्लोमा इन मेकअप एंड हेयर स्टाइलिंग कोर्स 

2 . मास्टर इन मेकअप एंड हेयर स्टाइलिंग कोर्स 

आइए अब हम आपको इन कोर्सेज के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करते हैं। 

1. डिप्लोमा इन मेकअप एंड हेयर स्टाइलिंग कोर्स :- 

 डिप्लोमा इन मेकअप एंड हेयर स्टाइलिंग कोर्स बिगनर स्टूडेंट के लिए है। इस कोर्स में स्टूडेंट को पार्टी मेकअप,एंगेजमेंट मेकअप से लेकर ब्राइडल मेकअप साथ ही हेयर स्टाइलिंग कोर्स की ट्रेनिंग दिया जाता है। डिप्लोमा इन मेकअप एंड हेयर स्टाइलिंग कोर्स 4 महीने का कोर्स है। इस कोर्स को करके स्टूडेंट ऑल राउंडर बन सकते है। अगर आप भी फ़्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट के रूप में करियर बनाना चाहते हैं और पैसे कमाना चाहते हैं तो डिप्लोमा इन मेकअप एंड हेयर स्टाइलिंग कोर्स सबसे बेस्ट है। 

2. मास्टर इन मेकअप एंड हेयर स्टाइलिंग कोर्स :- 

मास्टर इन मेकअप एंड हेयर स्टाइलिंग कोर्स फ़्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए बेस्ट कोर्स है। इस कोर्स में स्टूडेंट को बेसिक मेकअप कोर्स, एडवांस मेकअप कोर्स, प्रोस्थेटिक मेकअप कोर्स, बेसिक हेयर स्टाइलिंग, एडवांस हेयर स्टाइलिंग कोर्स की ट्रेनिंग दी जाती है। भारत में यह कोर्स केवल मेरीबिंदिया  इंटरनेशनल एकेडमी में करवाया जाता है। मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी में Master in Makeup and Hairstyling Course का ड्यूरेशन 5 महीने का है। 

फ़्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट किसी प्रोजेक्ट के लिए बुकिंग कैसे लें ? 

अगर आपने फ़्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट का कोर्स कर लिया है और कोई तो आइए आपको बताते हैं कि फ़्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट किसी प्रोजेक्ट के लिए बुकिंग कैसे लें ? 

1. बेस्ट प्रोफ़ाइल :- 

फ़्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट को किसी भी प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए सबसे पहले उनका प्रोफ़ाइल बेस्ट होना चाहिए। यह प्रोफ़ाइल ही है जो एक  फ़्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट को अपने तरफ अट्रैक्ट करता है। इसके साथ ही स्टूडेंट को कार्स करने के बाद में एकेडमी की तरफ से 1 या फिर 2 प्रोफ़ाइल दिया जाता है। इसमें सबसे पहला है एंगेजमेंट मेकअप प्रोफ़ाइल और दूसरा ब्राइडल मेकअप प्रोफ़ाइल का है। इन प्रोफ़ाइल को दिखाकर ही फ़्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट अपनी बुकिंग स्टार्ट कर सकते हैं। मेकअप की बहुत सी एकेडमियां है जो एक ही प्रोफ़ाइल प्रदान करती है। आप अपनी अच्छी प्रोफ़ाइल बनाने के लिए किसी सीनियर मेकअप आर्टिस्ट या फिर सैलून के साथ में कुछ महीने तक काम कर सकते हैं। 

2 . नेटवर्किंग :- 

फ़्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट का नेट्वर्किंग ज्यादा होना चाहिए। इसके ज्यादा होने से काम भी ज्यादा मिलेंगे।  आप चाहें तो किसी भी सैलून के साथ ट्राइअप कर सकते हैं, फ्रोटोग्राफर के साथ में ट्राइअप या फिर बैंकेट के साथ में भी ट्राइअप कर सकते हैं और इवेंट मैनेजर के साथ में ट्राइअप कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी नेटवर्किंग बढ़ेगी और कमाई भी अच्छी होगी। 

फ़्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट की अर्निंग :- 

एक फ़्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट अर्निंग की इनकम फिक्स नहीं होती है। वह महीने का लाखों रुपए कमा सकता है। फ़्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट को जितना अच्छा नॉलेज होगा उतनी अच्छी कमाई होगी। इसके साथ ही नेट्वर्किंग का होना जरुरी है। एक बिग्नर फ़्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट पार्टी मेकअप के लिए 3 -4 हजार रुपये और ब्राइडल बुकिंग का 20 से 25 हजार रुपए आराम से कमा सकते हैं। अगर एक फ़्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट अच्छे से काम करते हैं तो साल भर में 10 से 12 लाख तक कमा सकते हैं। 

आइए अब हम आपको फ़्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट कोर्स करवाने वाली दिल्ली की टॉप 3 एकेडमी के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं। 

दिल्ली की टॉप 3 मेकअप कोर्स करवाने वाली एकेडमी

1. मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी

भारत की सर्वश्रेष्ठ ब्यूटी इंस्टिट्यूट या मेकअप एकेडमी की बात करें तो मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी नंबर 1 पर आती है। मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी मेकअप इंडस्ट्री में करियर बनाने के लिए भारत की बेस्ट ब्यूटी एकेडमी है। राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं ने इन्हें इंडिया का बेस्ट ब्यूटी स्कूल अवार्ड से पुरस्कृत किया है।

बता दें, इंटरनेशनल ब्यूटी एक्सपर्ट ने भी इंडिया की बेस्ट ब्यूटी एकेडमी का प्रमाण पत्र मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी को दिया है। मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी ISO, CIDESCO और भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एकेडमी है।

मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी को लगातार 4 साल से इंडिया के बेस्ट ब्यूटी स्कूल के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी का मास्टर कॉस्मेटोलॉजी कोर्स इंडिया का सबसे बेस्ट कॉस्मेटोलॉजी कोर्स माना जाता है। विदेशों में मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी के मास्टर कॉस्मेटोलॉजी कोर्स किए हुए स्टूडेंट की काफी डिमांड रहती है। यहां पूरे इंडिया के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, साउथ अफ्रीका नेपाल, भूटान, बंग्लादेश, आदि देशों से ब्यूटी, मेकअप, हेयर, नेल्स, कॉस्मेटोलॉजी, परमानेंट मेकअप, माइक्रोब्लडिंग आदि के कोर्स की ट्रेनिंग के लिए स्टूडेंट्स आते है।

इस एकेडमी की दो ब्रांच है, जो एक नोएडा सेक्टर 18 मेट्रो स्टेशन के पास और दूसरा दिल्ली के राजौरी गार्डन मेट्रो स्टेशन के पास में स्थित है। हर स्टूडेंट्स पर ट्रेनर्स का फोकस रहे इसलिए इस एकेडमी के एक बैच में 12-15 स्टूडेंट्स को ही ट्रेनिंग दी जाती है, इसलिए ही यहां की ट्रेनिंग क्वॉलिटी काफी हाई रहती है। स्टूडेंट्स यहां तीन-चार महीने पहले से ही अपनी सीट बुक करा लेते हैं। मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी स्टूडेंट्स को वर्ल्ड क्लास एजुकेशन प्रोवाइड कराती है। मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी की हाई क्वॉलिटी ट्रेनिंग की वजह से बहुत सारे बैंक कोर्स को फाइनेंस करने के लिए तैयार रहते है। यहां आप अपनी कोर्स फीस 0% इंट्रस्ट पर ईएमआई में भी पै कर सकते है।

ये एकेडमी मेकअप, ब्यूटी, कॉस्मेटोलॉजी, आईलैश एक्सटेंशन, हेयर एक्सटेंशन, हेयर, नेल्स, स्किन, माइक्रोब्लेंडिंग, परमानेंट मेकअप के कोर्स के लिए इंडिया की बेस्ट एकेडमी है। यहां से कोर्स करने के बाद आपको देश और विदेश के बड़े-बड़े ब्यूटी ब्रांड से जॉब के ऑफर आते हैं। देश एंड विदेश के बड़े-बड़े ब्यूटी ब्रांड मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी के सार्टिफाइड स्टूडेंट्स को जॉब्स में बहुत प्रीफेंस देते हैं। मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी में डिप्लोमा इन मेकअप एंड हेयर स्टाइलिंग कोर्स , मास्टर इन मेकअप एंड हेयर स्टाइलिंग कोर्स करवाया जाता है। 

मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी का पता नीचे दिया गया है। 

कॉल/ व्हाट्स ऐप नंबर: 8130520472

Website :- www.meribindiya.com

नोएडा- Shop No – 1, 2nd & 3rd Floor, सुनहरी मार्किट अट्टा, नियर सेक्टर 18 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर 27, नोएडा, उत्तर प्रदेश, पिनकोड: 201301.

दिल्ली- A6, विशाल एनक्लेव, राजौरी गार्डन, मेट्रो पिलर नंबर 410 के सामने, नजफगढ़ रोड, नई दिल्ली, पिनकोड: 110027

2. Atul chauchan makeover Academy Delhi

Atul chauchan makeover Academy मेकअप कोर्स करवाने के लिए नंबर 2 पर आती है। इस एकेडमी में मेकअप कोर्स की फ़ीस 1 लाख 70 हजार वहीं ड्यूरेशन 2 मंथ का है। इस एकेडमी के एक बैच में 40 -50 बच्चों को ट्रेनिंग दिया जाता है। इस एकेडमी में कुछ ही स्टूडेंट को प्लेसमेंट और इंटर्नशिप प्रदान किया जाता है।  Atul chauchan makeover Academy से आप एडवांस मेकअप कोर्स कर सकते हैं। 

आप  Atul chauchan makeover Academy Delhi के बारे में अधिक जानकारी के लिए दिए हुए नंबर पर कॉल/ व्हाट्स ऐप नंबर:  ☎ 8383895094 करें। 

अतुल चौहान मेकअप एकेडमी के एड्रेस 

1856, Wazir Singh St, next to Allahabad Bank, Chuna Mandi, Paharganj, New Delhi, Delhi 110055

3 . पारुल गर्ग मेकअप एकेडमी 

पारुल गर्ग मेकअप एकेडमी मेकअप कोर्स करवाने के लिए नम्बर 3  पर आती है। यहां मेकअप कोर्स की फ़ीस 1 लाख 70 हजार + जीएसटी देना पड़ता है। वहीं पारुल गर्ग मेकअप एकेडमी में मेकअप कोर्स का ड्यूरेशन 28 डे का है। यह एकेडमी कुछ ही स्टूडेंट को प्लेसमेंट और इंटर्नशिप प्रदान करती है। पारुल गर्ग मेकअप एकेडमी में 50 -60 स्टूडेंट को ट्रेनिंग दिया जाता है। पारुल गर्ग मेकअप एकेडमी से आप एडवांस मेकअप कोर्स कर सकते हैं। 

आप पारुल गर्ग मेकअप एकेडमी के बारे में अधिक जानकारी के लिए दिए हुए नंबर पर कॉल/ व्हाट्स ऐप नंबर:  ☎ 8383895094 करें। 

पारुल गर्ग मेकअप एकेडमी पता :-

वेबसाइट :-  https://www.parulgargmakeup.com/

पता :- Power Grid Township, D231 Sector 43, Gate, Gurugram, Haryana 122002

निष्कर्ष :- आज के इस ब्लॉग में हमने फ्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट कैसे बनें और कितना कर सकते हैं कमाई के बारे में बात की। आप ब्लॉग को पढ़कर पूरी जानकारी ले सकते हैं। 

अक्सर पूछे जाने वाला प्रश्न : – 

प्रश्न :-  फ्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट कैसे बनें ? 

उत्तर :-  फ्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट कैसे बनें के बारे में सम्पूर्ण जानकारी इस ब्लॉग में दी गई है। आप ब्लॉग को पढ़कर इससे जुड़ी जानकारी ले सकते हैं। 

प्रश्न : –  फ्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए कौन सा कोर्स करें ? 

उत्तर :- फ्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए स्टूडेंट को डिप्लोमा इन मेकअप एंड हेयर स्टाइलिंग कोर्स औ मास्टर इन मेकअप एंड हेयर स्टाइलिंग कोर्स कर सकते हैं।  

प्रश्न :- फ्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट का कोर्स कितने महीने का होता है ? 

उत्तर :- फ्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट का कोर्स अधिकतम 5 महीने का होता है।  

प्रश्न :- फ्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट कोर्स करने के लिए सबसे बेस्ट एकेडमी कौन सी है ? 

उत्तर :- फ्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट कोर्स के लिए सबसे बेस्ट एकेडमी मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी है।  

प्रश्न :- फ्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट किसी प्रोजेक्ट के लिए बुकिंग कैसे ले सकते हैं ? 

उत्तर :- फ्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट किसी भी प्रोजेक्ट के लिए नेटवर्किंग और अपनी प्रोफ़ाइल दिखाकर बुकिंग ले सकते हैं। 

प्रश्न :- फ्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट साल भर में कितनी कमाई कर सकते हैं ? 

उत्तर :- फ्रीलांसर मेकअप आर्टिस्ट साल भर में 10 से 12 लाख तक आराम से कमा सकते हैं। 

Facebook
Twitter
LinkedIn
Pinterest
WhatsApp

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *