Table of Contents

Enquire Form

Explore By Category

श्रेणियां

मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी में Professional Beautician कोर्स में दाखिला कैसे लें, जानें प्लेसमेंट, फीस की पूरी जानकारी

आज के समय में किसी भी फक्शन में जाने से पहले लड़के हो या फिर लड़कियां मेकअप आर्टिस्ट या फिर ब्यूटीशियन के पास में जाती है। ऐसे में एक ब्यूटीशियन की डिमांड काफी बढ़ गई है। बड़े – बड़े ब्यूटी सैलून में प्रोफेशनल ब्यूटीशियन की काफी डिमांड है।  अगर आप भी ब्यूटीशियन बनकर अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आज का यह ब्लॉग आपके लिए है। आज के इस ब्लॉग में हम आपको इंडिया की टॉप एकेडमी मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी के बारे में बताने जा रहे हैं। इसके साथ ही यह भी बताएंगे कि यहां दाखिला लेकर कैसे आप प्रोफेशनल ब्यूटीशियन बन सकते हैं। इस एकेडमी में ब्यूटीशियन की फ़ीस कितनी है और यह एकेडमी प्लेसमेंट प्रोवाइड करवाती है या नहीं। 

बड़े – बड़े फंक्शन के समय में लोग खुद को खूबसूरत दिखाना चाहते हैं। ऐसे में ब्यूटीशियन की डिमांड काफी बढ़ गई है। इसके साथ ही एक ब्यूटीशियन की मांग फिल्म इंडस्ट्री में भी काफी रहती है। एक ब्यूटीशियन अपने करियर के साथ में अच्छा पैसा कमा सकते है। 

Read more article: आईलैश एक्सटेंशन करवाने के फायदे। जानिए इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी 

ब्यूटिशियन क्या है ? 

ब्यूटिशियन चेहरे का मसाज, हेयरकट, पेडिक्योर, वैक्सिंग, मेकअप, आइब्रो जैसे आदि काम करते हैं। कुल मिलाकर ब्यूटिशियन का काम लोगों के चेहरे को सुंदर बनाना होता है। आसान भाषा में कहें तो ब्यूटीशियन वह होता है जो किसी महिला या पुरुष को उसके हिसाब से चेहरे को सुंदर बनाता है जिससे  वह व्यक्ति आकर्षक और सुंदर दिखाई दे। ब्यूटीशियन की बात करें तो वह आपको ज्यादातर किसी सैलून, ब्यूटी पार्लर में ही मिलते हैं कुछ ब्यूटीशियन आपको होम सर्विस भी देते हैं जिससे आप घर बैठे उन्हें बुलाकर अपना मेकअप करवा सकते हैं। आज के समय में ब्यूटीशियन की डिमांड भारत के साथ – साथ विदेशों में भी खूब है। एक ब्यूटीशियन को कोस्तमोलॉजिस्ट भी कहा जाता है। 

कैसे बनें ब्यूटीशियन 

अगर आप एक अच्छा ब्यूटीशियन बनना चाहते हैं तो आपको कोर्स करना चाहिए। एक सक्सेस और प्रोफेशनल ब्यूटीशियन बनने के लिए 12वीं पास करना जरूरी है। उसके बाद इसमें सर्टिफिकेट कोर्स, डिप्लोमा कोर्स आदि तरह के कोर्स को करके ब्यूटीशियन बन सकते हैं। यह कोर्स करने के बाद आप एक प्रोफेशनल ब्यूटीशियन बन जाते हैं। आज के समय में ब्यूटीशियन का कोर्स करवाने वाली भारत में कई एकेडमियां मौजूद हैं। इन एकेडमी में आसानी से दाखिला लेकर आप कोर्स कर सकते हैं। अगर ब्यूटीशियन कोर्स करवाने वाली सबसे टॉप एकेडमी की बात करें तो मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी फर्स्ट पर आती है। 

ब्यूटीशियन बनने की योग्यता 

एक ब्यूटीशियन बनने के लिए किसी भी तरह के खास शैक्षणिक योग्यताएं की जरूरत नहीं होती लेकिन यदि आप पढ़ी-लिखे होंगे तो आपको बातें जल्दी समझ जाएंगे। भारत में ब्यूटीशियन के कोर्स को 10वीं तथा 12वीं पास स्टूडेंट आसानी से कर सकते हैं। जो विद्यार्थी ब्यूटीशियन का कोर्स करना चाहता है उसे मेकअप की थोड़ी जानकारी होनी आवश्यक हैं। यदि आयु सीमा की बात करें तो आप किसी भी आयु में यह कोर्स कर सकते हैं। ब्यूटीशियन बनने के लिए न केवल मेकअप करना जरूरी है बल्कि आप में सेल्फ कॉन्फिडेंस अच्छा दिखने और अपनी बातों को दूसरों तक पहुंचाना आना चाहिए।

मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी में करवाए जाने वाले ब्यूटीशियन कोर्स 

आइए अब हम आपको इंडिया की टॉप एकेडमी मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी में करवाए जाने वाले ब्यूटीशियन कोर्स की जानकारी प्रदान करते हैं। 

मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी में ब्यूस्टीशियन के 6 कोर्स हैं। 

  1. सर्टिफिकेट इन कॉस्मेटोलॉजी कोर्स  
  2. डिप्लोमा इन कॉस्मेटोलॉजी कोर्स 
  3. एडवांस डिप्लोमा इन कॉस्मेटोलॉजी कोर्स  
  4. पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा इन कॉस्मेटोलॉजी कोर्स 
  5. मास्टर इन कॉस्मेटोलॉजी कोर्स 
  6. डिप्लोमा इन ब्यूटी कल्चर कोर्स

Read more article:लेक्मे एकेडमी के कोर्स में क्या-क्या कमियां है

आइए अब हम आपको बताते हैं कि ब्यूटीशियन या कोस्ट्मोलॉजी कोर्सेज का टाइम ड्यूरेशन क्या है ?

दोस्तों मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी में करवाए जाने वाले सर्टिफिकेट इन कॉस्मेटोलॉजी कोर्स की बात करें तो यह 7 महीने का कोर्स है। इसके साथ ही डिप्लोमा इन कॉस्मेटोलॉजी कोर्स 9 महीने का कोर्स है। वहीं एडवांस डिप्लोमा इन कॉस्मेटोलॉजी कोर्स 11 महीने का साथ ही पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा इन कॉस्मेटोलॉजी कोर्स 12 महीने का है। वहीं मास्टर इन कॉस्मेटोलॉजी कोर्स 15 महीने का है। मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी में इन कोर्सेज की डबल क्लास भी चलाई जाती है। ऐसे में अगर आप इन कोर्सेज के डबल क्लास करते हैं तो टाइम ड्यूरेशन कम हो जाता है। 

पोस्ट ग्रेजुएट कॉस्मेटोलॉजी कोर्स और मास्टर इन कॉस्मेटोलॉजी की डिमांड आज के समय में सबसे ज्यादा है। कॉस्मेटोलॉजी कोर्स हाई जॉब वाली कोर्स है ऐसे में इंडिया में सबसे बेस्ट कॉस्मेटोलॉजी कोर्स करवाने वाली एकेडमी  मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी है। इस कोर्स में स्टूडेंट को बेसिक से लेकर एडवांस लेवल तक की चीजों को सिखाया जाता है। इस कोर्स को करने के बाद आप खुद की एकेडमी या सैलून खोल सकते हैं और महीने के लाखों रुपये कमा सकते हैं। इसके साथ ही इस कोर्स को करने के बाद विदेशों में आसानी से जॉब मिल सकती है। डिप्लोमा इन ब्यूटी कल्चर कोर्स 4 – 5 महीने का होता है।

मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी में में कितनी है ब्यूटीशियन कोर्स की फ़ीस ?

मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी में करवाए जाने वला ब्यूटीशियन कोर्स इंडिया का सबसे बेस्ट कोर्स माना जाता है। यहां की कोर्स क्वालटी बहुत अच्छी है, ऐसे में बहुत से बैंक मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी को फाइनेंस की भी सुविधा प्रदान करते हैं। स्टूडेंट चाहें तो  EMI के माध्यम से भी फ़ीस को दे सकते हैं। 

मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी में करवाए जाने वाली ब्यूटीशियन कोर्स की खासियतें ?

  • मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी का ब्यूटीशियन कोर्स इंडिया का सबसे बेस्ट ब्यूटीशियन कोर्स माना जाता है। 
  • मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी से अगर आप कोर्स करते हैं तो यहां 100 % प्लेसमेंट और इंटर्नशिप प्रदान किया जाता है। 
  • मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी के एक बैच में 12-15  स्टूडेंट्स को ही ट्रेनिंग दी जाती है। जिससे ट्रेनर का फोकस एक – एक स्टूडेंट पर रहता है और वह बारीकी से समझाते हैं। 
  • मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी स्टूडेंट को वर्ल्ड क्लास की ट्रेनिंग प्रदान करती है। स्टूडेंट अगर इस एकेडमी से ट्रेनिंग लेते हैं तो उनका देश – विदेश की बड़ी – बड़ी ब्यूटी ब्रांड से जॉब के ऑफर आते हैं। 
  • मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी को लगातार चार बार से इंडिया के बेस्ट ब्यूटी एकेडमी का ख़िताब मिल रहा है। 
  • मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी को इंटरनेशनल ब्यूटी एक्सपर्ट के द्वारा भी  बेस्ट ब्यूटी एकेडमी के आवार्ड से नवाजा है। 
  • मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी के ट्रेनर हाई प्रोफेशनली है जिनके सानिध्य में बच्चों को सिखने का मौका मिलता है। 
  • मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी आप फाइनेंस और EMI के माध्यम से फ़ीस दे सकते हैं। 
  • ब्यूटी इंडस्ट्री के बड़े – बड़े ब्रांड मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी से कोर्स करके निकले हुए स्टूडेंट को सबसे पहले जॉब में प्रिफरेंस देते हैं।  
  • मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी में हिंदी और इंग्लिश दोनों माध्यम के बच्चों को ट्रेनिंग दी जाती है। 
  • देश की अन्य एकेडमी जहां बड़ी – बड़ी छूट देके बहुत सारे बच्चों को भर लेते हैं। ऐसे में उनकी ट्रेनिंग कवलिटी ख़राब हो जाती है। वहीं मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी में ट्रेनिंग कवालिटी अच्छी करने के लिए छोटे – छोटे बैच में स्टूडेंट को ट्रेनिंग प्रदान की जाती है। 
  • मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी अपनी हाई ट्रेनिंग कवलिटी और 100% प्लेसमेंट पर ज्यादा फोकस करती है। 

मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी की कमियां 

  1. मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी में एक  बैच में 12 -15 स्टूडेंट को ही ट्रेनिंग दी जाती है। ऐसे में स्टूडेंट को एडमिशन के समय पर इंतजार करना पड़ता है। इस एकेडमी में दाखिला के लिए स्टूडेंट दो – तीन महीने पहले ही एडवांस में सीट बुक करवा लेते हैं। 
  2. यहां के ट्रेनर बहुत स्ट्रीक्ट है ऐसे में बच्चों को समय से अपने ट्रेनिंग को पूरा करना होता है।  इसके साथ ही यहां दिए गए असाइमेंट को समय से पूरा करना पड़ता है। यहां स्टूडेंट से बहुत ज्यादा मेहनत करवाया जाता है। 
  3. यहां के ट्रेनर बहुत स्ट्रीक्ट है ऐसे में बच्चों को समय से अपने ट्रेनिंग को पूरा करना होता है।  इसके साथ ही यहां दिए गए असाइमेंट को समय से पूरा करना पड़ता है। यहां स्टूडेंट से बहुत ज्यादा मेहनत करवाया जाता है। 
  4. मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी में की दो ही ब्रांचें हैं, एक ब्रांच नोएडा के सेकटर 18 मेट्रो स्टेशन के पास मौजूद है वहीं दूसरी ब्रांच दिल्ली के राजौरी गार्डन के पास में स्थित है। ऐसे में स्टूडेंट को कोर्स करने के लिए यहीं दोनों जगह पर जाना पड़ेगा। 
  5. मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी में प्रैक्टिकल ट्रेनिंग पर ज्यादा फोकस होने की वजह से यहां का कोर्स ड्यूरेशन अन्य एकेडमी से थोड़ा DIN ज्यादा KA है। ऐसे में यहां कोर्स करने पर आपको मेकअप आर्टिस्ट या हेयर ड्रेसर बनने में कुछ दिन ज्यादा का समय  लग जाता है। इसके साथ ही मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी से स्टूडेंट परफेक्ट मेकअप आर्टिस्ट बनकर निकलते हैं। 
  6. क्वालिटी मेंटेन करने की वजह से मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी की फ़ीस फिक्स है। इस एकेडमी में किसी भी तरह का डिस्काउंट नहीं प्रदान किया जाता है। स्टूडेंट चाहें तो EMI के माध्यम से भी फ़ीस दे सकते हैं। 

Read more article: Toni and Guy Academy के एडवांस्ड हेयरड्रेसिंग कोर्स करके नई ऊँचाईयों की ओर बढ़ें

मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी अन्य एकेडमी से बेस्ट क्यों है ?

  • भारत के अन्य एकेडमी में 30 – 40 बच्चों की क्लासेज चलाई जाती है ऐसे में भीड़ की वजह से स्टूडेंट को सिखने का बहुत कम ही मौका मिलता है। वहीं मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी में 12 -15 बच्चों की क्लास चलाई जाती है और ट्रेनर का फोकस एक – एक स्टूडेंट पर रहता है। 
  • जहां अन्य एकेडमी प्लेसमेंट का दावा करके स्टूडेंट का एडमिशन कर लेती है और उनका प्लेसमेंट नहीं हो पाता वहीं मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी एक – एक स्टूडेंट का प्लेसमेंट प्रदान करती है। 
  • देश के अन्य एकेडमी के मुकाबले मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी के कोर्स का ड्यूरेशन ज्यादा है ऐसे में बच्चों को भरपूर सिखने का मौक मिलता है। 
  • देश के अन्य एकेडमी के मुकाबले मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी के सर्टिफिकेट की वैल्यू काफी ज्यादा है। 
  • मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी अपने स्टूडेंट को इंटर्नशिप भी  प्रदान करती है जबकि अन्य एकेडमी ऐसा नहीं करती। 
  • मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी में हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यम के बच्चे ट्रेनिंग ले सकते हैं 

ब्यूटीशियन कोर्स करने के बाद कहाँ करें जॉब और कितनी होगी इनकम 

ब्यूटीशियन कोर्स के बाद जॉब ढूंढ रहे हैं तो Beauty Salon, Hair Salon, Spa, Hotel आदि में  जॉब करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसके साथ ही आप चाहें तो खुद की भी एकेडमी खोल सकते हैं। आज के समय में ब्यूटीशियन की डिमांड काफी बढ़ गई है। एक ब्यूटीशियन महीने के 50 -60 हजार रुपये आसानी से कमा सकती है।  Cosmetology Course करने के बाद स्टूडेंट चाहें तो फ़्रीलांसर के तौर पर काम करके भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। अगर आप इस कोर्स को करते हैं तो विदेशों में भी जॉब लगने के चांस बढ़ जाते है। 

ब्यूटीशियन कोर्स के बाद प्लेसमेंट – 

मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी में हाई प्रोफेशनली ट्रेनर के द्वारा ट्रेनिंग दी जाती है। ऐसे में ट्रेनर का पूरा फोकस रहता है की एक – एक स्टूडेंट बारीकी से चीजों को सीखें। मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी कोर्स करवाने के बाद 100% प्लेसमेंट प्रदान करती है। यहां स्टूडेंट को इंटर्नशिप भी प्रदान किया जता है। 

मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी में कैसे लें एडमिशन 

अगर आप मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी में दाखिला लेने की सोच रहें हैं तो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से दाखिला ले सकते हैं। इस एकेडमी की दो ब्रांचें हैं एक ब्रांच नोएडा के सेक्टर 18 मेट्रो स्टेशन के पास मौजूद है तो वहीं दूसरी ब्रांच दिल्ली के राजौरी गार्डन मेट्रो स्टेशन के पास में है। अगर आप चाहें तो काउंसलर की मदद से भी आप दाखिला ले सकते हैं। 

Read more article: मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी में Microblading कोर्स में दाखिला कैसे लें,जानें फीस और प्लेसमेंट की पूरी जानकारी

मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी का पता-

कॉल/ व्हाट्स ऐप नंबर: ☎ 8130520472

नोएडा– Shop No – 1, 2nd & 3rd Floor, सुनहरी मार्किट अट्टा, नियर सेक्टर 18 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर 27, नोएडा, उत्तर प्रदेश, पिनकोड: 201301.

दिल्ली– A6, विशाल एनक्लेव, राजौरी गार्डन, मेट्रो पिलर नंबर 410 के सामने, नजफगढ़ रोड, नई दिल्ली, पिनकोड: 110027

Facebook
Twitter
LinkedIn
Pinterest
WhatsApp

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *