Table of Contents

Enquire Form

Explore By Category

श्रेणियां

जावेद हबीब के सफलता की कहानी

जावेद-हबीब-के-सफलता-की-कहानी

बालों को अक्सर हम नए – नए कटिंग के साथ कटवाना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आज के टाइम पर अगर बालो के कटिंग के बारे में सबसे पहला नाम किसी का आता है तो वह है जावेद हबीब का नाम। जावेद हबीब आज किसी भी परिचय के मोहताज नहीं है। देश के साथ – साथ विदेशों में भी इनकी एकेडमी अपना परचम फहरा रही है। आइए आज हम आपको जावेद हबीब के सक्सेज की कहानी बताते हैं। आखिर कैसे जावेद हबीब ने इतने कम समय में इतना बड़ा स्टार्टअप शुरू कर दिया।

पूर्वजों करते आ रहे हैं बारबर का काम

भारत में पिछले कई सालों से अगर हेयर कटिंग में कोई व्यक्ति का नाम आता है तो वह है जावेद हबीब का काम। जावेद हबीब के परिवार के लोग पिछले कई दशकों से इस व्यवसाय को अपनाते आए है। इतना ही नहीं  अंतिम वायसराय लॉर्ड माउंटबेटन से लेकर प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की हेयर ड्रेसिंग करने का काम इनके ही परिवार किया। अगर जावेद हबीब के जन्मस्थान की बात करें तो यह शामली के रहने वाले हैं। साल 1940 में पहली बार जावेद के दादा को राष्ट्रपति भवन में बारबर के रूप में नियुक्ति मिली थी। इसके साथ ही जावेद के पिता ने पूर्व पीएम जवाहर लाल नेहरू से लेकर इंदिरा गांधी तक के हेयर स्टाइल को बनाया था। उस समय पूर्व पीएम इंदिरा के बालों को लोगों ने खूब पसंद किया था। 

देश के साथ विदेशों में चल रहे हैं सैलून 

अगर हम जावेद हबीब की बात करें तो उन्होंने साल 1985 के करीब हेयर स्टाइलिस्ट के तौर पर शुरुआत की थी। आपको बता दें कि जावेद हबीब ने अपनी पढाई लंदन से की है। इतना ही नहीं आज के समय में जावेद हबीब ने बॉलीवुड से लेकर राजनीति के कई जनप्रतिनिधियों के हेयर कट कर चुके हैं। जावेद हबीब के बारे में कहा जाता है कि एक दौर ऐसा था जब कई सेलेब्रेटी उन्हें अपना पर्सनल हेयर ड्रेसर नियुक्त करना चाहते थे लेकिन आज तक उन्होने ऐसा नहीं किया। अगर भी की बात करें तो भारत में 110 से भी ज्यादा शहरों में उनके सैलून सेंटर चल रहे हैं। इसके अलावा जावेद हबीब के सेंटर विदेशों में भी चल रहे हैं। विदेश में इनके सेंटर सिंगापुर, केन्या, दुबई, बांग्लादेश और नेपाल में है। 

Read more article: सर्टिफिकेट इन हाइड्रा फेशियल- कोर्स और कैरियर की जानकारी

यहां हुआ था जन्म   

जावेद हबीब का जन्म 26 जून, 1963 को राष्ट्रपति भवन के ब्लॉक 12 स्थित हाउस नंबर 32 में हुआ था। वह अभी 58 साल के है लेकिन जावेद को देखने पर उनकी उम्र का अंदाजा लगा पाना बेहद मुश्किल है। उन्हें बाल काटने की बारीकियां अपने पिता से विरासत में मिली। जावेद भी अपने पिता और दादा की परंपरा को आगे बढ़ाना चाहते थे। अब जावेद हबीब एक ब्रांड बन गए हैं, उनके देश में कई स्टोर हैं।

कड़ी मेहनत के बदौलत पाया मुकाम 

जावेद हबीब के बारे में बताया जाता है कि जब उन्होंने अपने आउटलेट की शुरुआत थी तो उन्हें बहुत मेहनत करना पड़ता था। हेयर स्टाइलिस्ट के काम को शुरुआत में लोगों ने कम पसंद किया था। इसके बाद उन्होंने अपना करियर इस फिल्ड में बनने को सोचा और 15 – 15 घंटे काम करना शुरू कर दिया जिसके बाद से उनकी खूब तारीफ हुई। यही मेहनत है कि आज देश में उनके 50 से भी ज्यादा आउटलेट हैं।

आज इस आर्टिकल में हम बात करेगें कि किस तरह से आप एक बेस्ट एकेडमी में एडमिशन लेकर अपना बहेतर करियर बना सकते हैं। कुछ एकेडमी के बारे में हमने आपको नीचे बताया हैं,जहां से आप अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं।

हेयरड्रेसिंग कोर्स के लिए दिल्ली-एनसीआर की टॉप 5 एकेडमी

1. मेरीबिदिंया इंटरनेशनल एकडमी (Meribindiya International Academy)

भारत की सर्वश्रेष्ठ ब्यूटी इंस्टिट्यूट या  हेयरड्रेसिंग एकेडमी की बात करें तो मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी नंबर 1 पर आती है। मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी मेकअप इंडस्ट्री में करियर बनाने के लिए भारत की बेस्ट ब्यूटी एकेडमी है। राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं ने इन्हें इंडिया का बेस्ट ब्यूटी स्कूल अवार्ड से पुरस्कृत किया हैं।

बता दें, IBE द्वारा बेस्ट भारतीय एकेडमी का प्रमाण पत्र और अभिनेत्री हीना खान द्वारा भारत की बेस्ट ब्यूटी एकेडमी का पुरस्कार मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी को दिया गया है। मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी ISO, CIDESCO तथा भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एकेडमी भी है|

मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी को लगातार 4 साल (2020, 2021, 2022, 2023) से इंडिया के बेस्ट ब्यूटी स्कूल के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी का मास्टर कॉस्मेटोलॉजी कोर्स इंडिया का सबसे बेस्ट कॉस्मेटोलॉजी कोर्स माना जाता है। यहां पूरे इंडिया के साथ-साथ नेपाल, भूटान और बंग्लादेश से स्टूडेंट्स ट्रेनिंग के लिए आते है।

इस एकेडमी की दो ब्रांच है, जो एक नोएडा Sector 18 मेट्रो स्टेशन के पास और दूसरा दिल्ली के राजौरी गार्डन मेट्रो स्टेशन के पास में स्थित है। पूरे इंडिया के साथ-साथ नेपाल, भूटान और बंग्लादेश से स्टूडेंट्स एडवांस ब्यूटी, मेकअप, हेयर एंड नेल्स के कोर्स की ट्रेनिंग के लिए मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी में आते है।

इस एकेडमी में एक बैच में 10-12 स्टूडेंट्स को ही ट्रेनिंग दी जाती है, इसीलिए स्टूडेंट्स यहां तीन-चार महीने पहले से ही अपनी सीट बुक करा लेते हैं। मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी स्टूडेंट्स को वर्ल्ड क्लास एजुकेशन प्रोवाइड कराती है।

ये एकेडमी मेकअप, ब्यूटी एस्थेटिक्स, कॉस्मेटोलॉजी, आईलैश एक्सटेंशन, हेयर एक्सटेंशन, हेयर, नेल्स, स्किन, मिक्रोब्लेंडिंग, परमानेंट मेकअप के कोर्स के लिए इंडिया की बेस्ट एकेडमी है। यहां से कोर्सेस करने के बाद आपको बड़े-बड़े ब्यूटी ब्रांड से जॉब के ऑफर आते है। देश के बड़े-बड़े ब्यूटी ब्रांड मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी के सार्टिफाइड स्टूडेंट्स को जॉब्स में बहुत प्रीफेंस देते हैं।

अगर आप मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी में नामांकन लेने के लिए किसी भी तरह का परामर्श चाहते हैं तो नीचे दिए गए नंबर पर बेहिचक संपर्क कीजिए।

कॉल/ व्हाट्स ऐप नंबर: 8130520472

मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी नोएडा ब्रांच एड्रेस– Shop No – 1, 2nd & 3rd Floor, सुनहरी मार्किट अट्टा, नियर सेक्टर 18 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर 27, नोएडा, उत्तर प्रदेश, पिनकोड: 201301.

मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी दिल्ली ब्रांच एड्रेस– A6, विशाल एनक्लेव, राजौरी गार्डन, मेट्रो पिलर नंबर 410 के सामने, नजफगढ़ रोड, नई दिल्ली, पिनकोड: 110027.

website:- https://www.meribindiya.com

Read more article: नये स्टूडेंट्स के लिए हेयर स्टाइलिंग का कोर्स |

2. टोनी एंड गाए एकेडमी,दिल्ली

टोनी एंड गाए गएकेडमी हेयरड्रेसिंग के लिए 2 नंबर पर आती हैं। इस एकेडमी में हेयरड्रेसिंग को करने की अवधी 2 महीनें की होती हैं। टोनी एंड गाए एकेडमी में हेयरड्रेसिंग कोर्स की फीस 1 लाख 80 हजार होती हैं, यहां एक बैच में 20 से 30 बच्चों को ट्रेनिगं दी जाती हैं। यहां से हेयरड्रेसिंग कोर्स करने के बाद इंटर्नशिप नहीं करवाई जाती हैं। और न ही स्टूडेंट्स को प्लेसमेंट्स /जॉब्स करवाई जाती हैं। कोर्स के बाद स्टूडेंट्स को खुद ही जॉब सर्च करनी पड़ती हैं।

website:- https://www.toniguy.com

कॉल/ व्हाट्स ऐप नंबर☎ : 8383895094

टोनी एंड गाए एकेडमी,दिल्ली ब्रांच एड्रेस- M11, 3rd Floor, Part 2, Main Market, Greater Kailash II, New Delhi, Delhi 110048

3. लोरियल एकेडमी,दिल्ली

लोरियल एकेडमी हेयरड्रेसिंग कोर्स के लिए नंबर 3 पर आती हैं। लोरियल एकेडमी में हेयरड्रेसिंग कोर्स की अवधी 2 महीनें की होती हैं। इसी के साथ हेयरड्रेसिंग कोर्स की फीस 2 लाख 50 हजार होती हैं। लोरियल एकेडमी में हेयरड्रेसिंग कोर्स को करने के लिए एक बैच में 30 से 40 बच्चों को ट्रेनिगं दी जाती हैं।। यहां से कोर्स करने के बाद इंटर्नशिप नहीं करवाई जाती हैं। और न ही स्टूडेंट्स को प्लेसमेंट्स/जॉब्स करवाई जाती हैं।कोर्स के बाद स्टूडेंट्स को खुद ही जॉब सर्च करनी पड़ती हैं।

website:- https://www.lorealprofessionnel.in

कॉल/ व्हाट्स ऐप नंबर☎ : 8383895094

लोरियल एकेडमी दिल्ली ब्रांच एड्रेस- J6J4+PJQ, Sector 4, Gole Market, New Delhi, Delhi 110001

4. कपिल्स एकेडमी ऑप हेयर एंड ब्यूटी

कपिल्स एकेडमी ऑप हेयर एंड ब्यूटी इंडिया की टॉप नंबर 4 पर आती हैं। यहां से आप हेयरड्रेसिंग का कोर्स कर सकते हैं। हेयरड्रेसिंग का कोर्स को करने में 2 महीनें का समय लगता हैं,और साथ ही इस कोर्स की फीस की बात करे तो इस कोर्स को करने के लिए आपको 2 लाख रुपए आपको पे करने होगें। कपिल्स एकेडमी ऑप हेयर एंड ब्यूटी में हेयरड्रेसिंग का कोर्स करने के लिए एक बैच में 20 से 30 बच्चों को ट्रेनिंग दी जाती हैं। लेकिन यहां से हेयरड्रेसिंग का कोर्स करने के बाद किसी भी स्टूडेंट को किसी भी प्रकार की कोई इंटर्नशिप/जॉब प्रोवाइड नहीं कराई जाती हैं।

website:- https://academy.kapilssalon.com

कॉल/ व्हाट्स ऐप नंबर☎ : 8383895094

कपिल्स एकेडमी ऑप हेयर एंड ब्यूटी दिल्ली ब्रांच एड्रेस- Ground Floor, Shoppers Stop, Plot No.- 3B1, Twin Distt. Centre, Sector 10, Rohini, ( Adjecent to Rithala Metro Station) Delhi

Read more article: ओरेन इंटरनेशनल एकेडमी से नेल एक्सटेंशन कोर्स करके अपनी आर्ट को दे नई पहचान

5. वीएलसीसी इंस्टीटयूट,दिल्ली

वीएलसीसी इंस्टीटयूट इंडिया की टॉप नंबर 5 पर आती हैं। यहां से आप हेयरड्रेसिंग का कोर्स कर सकते हैं। हेयरड्रेसिंग का कोर्स को करने में 2 महिनें का समय लगता हैं,और साथ ही इस कोर्स की फीस की बात करे तो इस कोर्स को करने के लिए आपको 1 लाख 50 हजार रुपए आपको पे करने होगें। वीएलसीसी इंस्टीटयूट में हेयरड्रेसिंग का कोर्स करने के लिए एक बैच में 20 से 30 बच्चों को ट्रेनिंग दी जाती हैं। लेकिन यहां से हेयरड्रेसिंग का कोर्स करने के बाद किसी भी स्टूडेंट को किसी भी प्रकार की कोई इंटर्नशिप/जॉब प्रोवाइड नहीं कराई जाती हैं।

website:- https://www.vlccinstitute.com

वीएलसीसी इंस्टीटयूट दिल्ली ब्रांच एड्रेस- Second Floor, Wave Silver Tower, Plot No 1/5, Captain Vijyant Thapar Marg, above Bikanervala, D Block, Pocket D, Sector 18, Noida, Uttar Pradesh 201301

Facebook
Twitter
LinkedIn
Pinterest
WhatsApp

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *