Table of Contents

Enquire Form

Explore By Category

श्रेणियां

लोरियल एकेडमी की कैसे हुई शुरुआत, जानिए इसके ग्रोथ के पीछे की कहानी 

LOreal-Academy-started-know-the-story-behind-its-growth.

लोरियल कंपनी आज भारत की काफी फेसम कंपनी में से एक है। इस कंपनी  ने न सिर्फ ब्यूटी इंडस्ट्री में अपना नाम कमाया है बल्कि अलग – अलग तरह के प्रोडक्ट की वजह से भी मार्किट में जगह बनाई है। इस कंपनी की शुरुआत काफी समय पहले हुई थी। आज के इस ब्लॉग में हम बताएंगे कि लोरियल एकेडमी की शुरुआत किसने की और कब हुई। इसके साथ ही इसके ग्रोथ के पीछे की कहानी भी जानेगे। 

लोरियल कंपनी

लोरियल कंपनी की शुरुआत 1909 में हुई थी। इस कंपनी की स्थापना एक युवा रसायनज्ञ यूजीन शूएलर ने की थी। शुरुआत में यह कंपनी हेयर डाई से सम्बंधित चीजों का व्यापार करती थी। युवा रसायनज्ञ यूजीन शूएलर ने समय के साथ बदलाव करने की सोची और उन्होंने क्रीम और पाउडर बनाना शुरू किया। कुछ समय के बाद में फ्रांकोइस डेल को इसका चेयरमैन बनाया गया। इसके साथ ही उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विस्तार करना शुरू कर दिया। उनका यह ब्रांड बाहर के देशों में भी खूब नाम कमाने लगा। 

Read more article: हेयर एक्सटेंशन कोर्स पूरा करने के बाद अपना करियर कैसे चुनें |

साइंस लैब में आया था कंपनी बनाने का आइडिया

लॉरियल पेरिस की स्थापना करने वाले यूजीन शूलर पेशे से एक फार्मासिस्ट थे और लैब में प्रयोग करते थे। एक दिन उन्हें पारसी हेयरड्रेसर ने हेयर डाई बनाने को कहा ऐसाा बिल्कुल नहीं था कि उस दौर में पहले से डाई मौजूद नहीं थी दरअसल, उस दौर में जिस तरह की डाई का प्रयोग किया जा रहा था वो सिर की त्वचा यानी स्कैल्प को नुकसान पहुंचा रही थी। इस तरह उस पारसी हेयर ड्रेसर की डिमांड को यूजीन ने एक बिजनेस आइडिया के तौर पर देखा। करीब दो साल की मेहनत के बाद उन्होंने 1909 में हेयर डाई तैयार की। उस डाई को बेचने के लिए कंपनी की नींव रखी और नाम दिया ऑरियल। 

कैसे पड़ा लोरियल कंपनी का नाम ?

सौंदर्य की दुनिया में अपने पहले कदम से ही लोरियल नाम यूजीन शूएलर के साथ रहा है। उनके पहले हेयर कलरिंग को ‘एल’ऑरेले’ कहा जाता था – संभवतः ‘एल’ऑरेओले’ का मतलब जो 20वीं शताब्दी की शुरुआत में एक फैशनेबल हेयरस्टाइल था। लेकिन यह सोने और गर्म रंग का भी संदर्भ था जिसे महिलाएं अपने बालों को रंगना चाहती थीं। इसके साथ ही कहीं – कहीं पता चलता है कि लोरियल नाम प्राचीन ग्रीक शब्द ωραίος (ओरियोस) से लिया गया है, जिसका अर्थ है ‘सौंदर्य। लोगों को ‘एल’ऑरेले’ बुलाने में बहुत दिक्क्त होती थी ऐसे में लोगों ने इसको लोरियल बुलाना शुरू किया। जो आज देश के साथ – साथ विदेशों में भी नाम कमा रहा है। साल 1939 में, लोरियल यूजीन शूएलर द्वारा स्थापित कंपनी का आधिकारिक नाम बन गया। उसी साल कंपनी ने अपना मुख्यालय पेरिस में बनाया। 

Read more article: मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी का न्यूट्रशियन कोर्स और वीएलसीसी इंस्टिट्यूट का न्यूट्रशियन कोर्ससे क्या अच्छा है?

महिलाओं की जरूरत को समझ छूआ बुलंदी 

लोरियल कंपनी तक एक ब्रांड बनने में काफी समय लग गया। कंपनी की नीतियां कैसे उसे बुलंदी तक पहुंचाती हैं, लॉरियल उसका एक उदाहरण है। इस कंपनी ने हमेशा से महिलाओं को काफी प्राथमिकता दी।  प्रोडक्ट बनाने से लेकर कंपनी की लीडरशिप तक में महिलाओं को आगे रखा गया। नतीजा, सौंदर्य उत्पादों को लेकर उनकी सोच का असर कंपनी पर दिखा।  इतना ही नहीं लोरियल कंपनी ने लगातार अपने प्रोड्कट में सुधार भी किए और प्रोडक्ट को बेहतर बनाया।  कंपनी के हर डिपार्टमेंट में महिलाओं की संख्या पुरुषों से ज्यादा है। रिसर्च और इनोवेशन डिपार्टमेंंट में आंकड़ा 70 फीसदी तक है। आज देश में इसकी कई हेयर कोर्स की एकेडमी हैं। जहां से हेयर कोर्स करके स्टूडेंट अपना करियर बना सकते हैं। 

https://www.meribindiya.com/blog/master-the-art-of-hair-extensions-at-mbia

अलग-अलग देशों की जरूरत के हिसाब से बनाए प्रोडक्ट

अलग-अलग देशों में लोगों की क्या जरूरते हैं, उसे ध्यान में रखकर लॉरियल ने अपने प्रोडक्ट में बदलाव किया। नतीजा, इसकी डिमांड बढ़ती गई और दुनियाभर में नाम कमाया। वर्तमान में कंपनी के पास 36 ब्रांड हैं। जिसमें सिर्फ स्किनकेयर ही नहीं, मेकअप, हेयर और फ्रेगरेंस समेत कई सेगमेंट हैं। कंपनी में 88 हजार कर्मचारी काम कर रहे हैं। इनमें 69 फीसदी महिलाएं हैं।

ब्यूटी एकेडमी खोलकर कमाया नाम 

लोरियल एकेडमी ने इतना ही नहीं बल्कि ब्यूटी एकेडमी के साथ -साथ हेयर कोर्स में काफी नाम कमाया हैं । आज देशभर में लोरियल एकडमी ने हेयर कोर्स को ज्यादातर लोगों तक पहुंचाया हैं। इन एकेडमियों में स्टूडेंट को मेकअप, हेयर कोर्स, आईलैश एक्सटेंशन,आदि तरह के कोर्सेज को करते हैं। अगर आप इस एकेडमी में दाखिला लेना चाहते हैं तो ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से ले सकते हैं। 

Read more article: मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी में Permanent Makeup कोर्स में दाखिला कैसे लें ? जानिए प्लेसमेंट, फीस की जानकारी 

आइए अब आपको इंडिया की कुछ टॉप एकेडमी के बारे में बताते हैं:

इंडिया की टॉप 3 बेस्ट ब्यूटी एकेडमी

1. मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी

भारत की सर्वश्रेष्ठ ब्यूटी इंस्टिट्यूट या बेस्ट ब्यूटी एकेडमी की बात करें तो मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी नंबर 1 पर आती हैं। मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी मेकअप इंडस्ट्री में करियर बनाने के लिए भारत की बेस्ट ब्यूटी एकेडमी हैं। राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं ने इन्हें इंडिया का बेस्ट ब्यूटी एकडमी अवार्ड से पुरस्कृत किया हैं।

बता दें, कि IBE द्वारा बेस्ट भारतीय एकेडमी का प्रमाण पत्र और अभिनेत्री हीना खान द्वारा भारत की बेस्ट ब्यूटी एकेडमी का पुरस्कार मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी दिया गया हैं। मेरीबिंदिया इंटरनेशनलएकेडमी ISO,CIDESCO तथा भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एकेडमी भी हैं| मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी को लगातार 4 साल से इंडिया के बेस्ट ब्यूटी एकेडमी के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया हैं। मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी का मास्टर कॉस्मेटोलॉजी कोर्स इंडिया का सबसे बेस्ट कॉस्मेटोलॉजी कोर्स माना जाता हैं। यहां पूरे इंडिया के साथ-साथ नेपाल, भूटान और बंग्लादेश से स्टूडेंट्स ट्रेनिंग के लिए आते हैं।

इस एकेडमी की दो ब्रांच हैं, जो एक नोएडा Sector 18 मेट्रो स्टेशन के पास और दूसरा दिल्ली के राजौरी गार्डन मेट्रो स्टेशन के पास में स्थित हैं। पूरे इंडिया के साथ-साथ नेपाल, भूटान और बंग्लादेश से स्टूडेंट्स एडवांस ब्यूटी, मेकअप, हेयर एंड नेल्स के कोर्स की ट्रेनिंग के लिए मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी में आते हैं। इस एकेडमी में एक बैच में 10-12 स्टूडेंट्स को ही ट्रेनिंग दी जाती हैं। इसीलिए स्टूडेंट्स यहां तीन-चार महीने पहले से ही अपनी सीट बुक करा लेते हैं।

मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी स्टूडेंट्स को वर्ल्ड क्लास एजुकेशन प्रोवाइड कराती हैं। मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी में मेकअप, ब्यूटी एस्थेटिक्स, कॉस्मेटोलॉजी, आईलैश एक्सटेंशन, हेयर एक्सटेंशन, हेयर कोर्स, नेल्स, स्किन, मिक्रोब्लेंडिंग, परमानेंट मेकअप, बेस्ट न्यूट्रिशन और डायटेटिक्स के कोर्स के लिए इंडिया की बेस्ट एकेडमी मानी गई हैं। यहां से कोर्सेस करने के बाद आपको बड़े-बड़े ब्यूटी ब्रांड से जॉब के ऑफर आते हैं।

देश के बड़े-बड़े ब्यूटी ब्रांड मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी के सार्टिफाइड स्टूडेंट्स को जॉब्स में बहुत प्रीफेंस देते हैं। अगर मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी में नामांकन लेने के लिए किसी भी तरह का परामर्श चाहते हैं, तो दिए गए नंबर पर बेहिचक संपर्क कीजिए।

कॉल/ व्हाट्स ऐप नंबर: ☎ 8130520472

मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी नोएडा ब्रांच एड्रेस-Shop No-1, 2nd & 3rd Floor, सुनहरी मार्किट अट्टा,नियर सेक्टर18मेट्रो स्टेशन,सेक्टर नोएडा

मेरीबिंदिया इंटरनेशनल एकेडमी दिल्ली ब्रांच एड्रेस– A6, विशाल एनक्लेव, राजौरी गार्डन, मेट्रो पिलर नंबर 410 के सामने,नजफगढ़ रोड, नई दिल्ली

Website:-https://www.meribindiya.com

2. वीएलसीसी इंस्टिट्यूट

वीएलसीसी एकेडमी ब्यूटी कोर्स के लिए 2 नंबर पर आती हैं। वीएलसीसी इंस्टिट्यूट की कई शाखाएँ हैं,और यहां पर ट्रेनिंग देने के लिए सभी प्रोफेशनल और स्किल्ड ट्रेनर्स हैं। जो आपको बारीकियां समझाते हैं। आप यहां से ब्यूटीशियन और कॉस्मेटोलॉजी कोर्स कर सकते हैं। इस कोर्स की अवधी 1 साल की होती हैं,और साथ ही इस कोर्स की फीस 5 लाख रुपये रहेगी। यहां एक बैच में 30 से 40 बच्चों को ट्रेनिगं दी जाती हैं। यहां से कोर्स करने के बाद इंटर्नशीप नहीं करवाई जाती हैं। और न ही स्टूडेंट्स को प्लेसमेंट्स /जॉब्स करवाई जाती हैं। कोर्स के बाद स्टूडेंट्स को खुद ही जॉब सर्च करनी पड़ती हैं।

Website:-https://www.vlccinstitute.com

कॉल/ व्हाट्स ऐप नंबर: ☎ 8383895094

वीएलसीसी इंस्टिट्यूट दिल्ली ब्रांच एड्रेस – Plot No 2, Veer Savarkar Marg, near Axis Bank, Block B, Lajpat Nagar II, Lajpat Nagar, New Delhi, Delhi 110024

3. लेक्मे एकेडमी,दिल्ली

लेक्मे एकेडमी ब्यूटी कोर्स के लिए नंबर 3 पर आती हैं। यह एकेडमी मेकअप कोर्स और हेयर कोर्स के लिए बेस्ट ऑप्शन हैं। आप यहां से ब्यूटीशियन और कॉस्मेटोलॉजी कोर्स कर सकते हैं। लेक्मे एकेडमी में ब्यूटी कोर्स की अवधी 1 साल की होती हैं। इसी के साथ ब्यूटी कोर्स की फीस 5 लाख 50 हजार होती हैं। ब्यूटी कोर्स के एक बैच में 40 से 50 बच्चों को ट्रेनिगं दी जाती हैं। यहां से कोर्स करने के बाद इंटर्नशीप नहीं करवाई जाती हैं। और न ही स्टूडेंट्स को प्लेसमेंट्स/जॉब्स करवाई जाती हैं।कोर्स के बाद स्टूडेंट्स को खुद ही जॉब सर्च करनी पड़ती हैं।

Website:-https://www.lakme-academy.com

कॉल/ व्हाट्स ऐप नंबर: ☎ 8383895094

लेक्मे एकेडमी,दिल्ली ब्रांच एड्रेस -Block-A, A-47, Veer Savarkar Marg, Central Market, Lajpat Nagar II, Lajpat Nagar, New Delhi, Delhi 110024

FAQ:

1. लोरियल एकेडमी की स्थापना कब और कैसे हुई?

– लोरियल एकेडमी की शुरुआत 1909 में हुई थी और रसायनज्ञ यूजीन शूएलर ने यह सोचा कि क्यों ना हम हेयर के साथ-साथ ब्यूटी और  मेकअप के प्रोडक्ट को बाजार में लेकर आएं ताकि लोग हमारे ही प्रोडक्ट को इस्तेमाल करे।

2. लोरियल एकेडमी का मुख्य उद्देश्य क्या था और उसके पीछे की सोच क्या थी?

– लोरियल एकेडमी का मुख्य उद्देश्य यह था, कि ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट को  हेयरड्रेसर की ट्रेनिंग दी जाए।

3. लोरियल एकेडमी ने अपनी शुरुआती दशकों में कैसे विकसित हुई?

– लोरियल एकेडमी की शुरुआत 1909 में हुई थी। रसायनज्ञ यूजीन शूएलर ने इस कंपनी की अपने हाथों द्वारा स्थापना की थी। शुरु के दिनों में यह कंपनी हेयर से जुड़ी सभी कोर्स करवाती थी।

4. लोरियल एकेडमी ने ब्यूटी और कॉस्मेटिक्स के क्षेत्र में कैसे एक विश्वस्तरीय पहचान बनाई?

– लोरियल एकेडमी ने ब्यूटी और कॉस्मेटिक्स के कारोबार को अधिक-से-अधिक बढ़ाया हैं, ताकि लोग भारी मात्रा में लोरियल एकेडमी के प्रोडक्ट को खरीद सके और साथ ही सैलून को ओपन करके खुद की एक नई पहचान बना सके।

5. लोरियल एकेडमी की शिक्षा प्रणाली और कार्यक्रमों में कैसे विकास हुआ?

– लोरियल एकेडमी की शिक्षा प्रणाली काफी अच्छी हैं, यहां से स्टूडेंट कोर्स करने के बाद देश- विदशों में भी जॉब हासिल करते हैं, और साथ ही कोर्स करने के बाद अपना खुद का सैलून भी ओपन कर सकते हैं।

6. लोरियल एकेडमी ने किस प्रकार से अपने कारोबार में ग्रोथ की हैं?

– लोरियल एकेडमी ने देश-विदेशों में भी अपने कारोबार का प्रचार किया हैं। ताकि लोग अधिक मात्रा में प्रोडक्ट को खरीद सके।

7. लोरियल एकेडमी से हेयर कोर्स करने के बाद विदेशों में जॉब कैसें पाए?

Step 1. लोरियल एकेडमी से पहले आप हेयरड्रेसिंग कोर्स करेगें।

Step 2. हेयर कोर्स करने के बाद आप इंटरनेशनल ब्यूटी एक्सपर्ट में जाकर सर्टिफिकेशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Step 3. इसके बाद आपको हेयर कोर्स के लिए IBE में ऑनलाइन एग्जाम देना होगा।

Step 4. इंटरनेशनल ब्यूटी एक्सपर्ट से ऑनलाइन एग्जाम देने के बाद आपको सर्टिफिकेट प्रोवाइड हो जाएगा।

Step 5. इसके बाद आप विदेशों में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं, और साथ ही विदेशों से जॉब करने के लिए आपको ऑफर भी आते हैं।

Facebook
Twitter
LinkedIn
Pinterest
WhatsApp

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *